Indian Navy SSR Previous Question Paper PDF Download | भारतीय नौसेना मॉडल पेपर डाउनलोड करें।

By | May 1, 2018

हिंदी में भारतीय नौसेना एसएसआर पिछला प्रश्न पत्र में शामिल हों (Join the Indian Navy SSR Previous Question Paper): – भारतीय नौसेना एए एमआर और एनएमआर नाविक हल मॉडल और नमूना पेपर पीडीएफ (NMR Sailor Hull Model Model and Sample Paper PDF) डाउनलोड करें। भारतीय नौसेना की स्थापना 60 के दशक के दौरान हुई थी और इसने देश की सेवा करने के 400 से अधिक वर्षों पूरे किए हैं और वर्तमान में नौसेना की इकाई सशस्त्र बल के विभिन्न व्यापारों (NMR Sailor Hull Model Model and Sample Paper PDF) के तहत 67, 09 सक्रिय कर्मियों की अनुमानित संख्या के साथ अपनी सेवा प्रदान कर रही है।

Indian Navy SSR Previous Question Paper PDF Download भारतीय नौसेना राष्ट्र के समुद्री क्षेत्र (Marine territories of the Indian Navy) की रक्षा करने वाली सशस्त्र बल इकाई है, जो भारतीय सेना की तीन प्रमुख इकाइयों (The three major units of the Indian Army) में से एक है और इसे दुनिया का 5 वां सबसे बड़ा नौसेना सशस्त्र (The largest naval armed) बल माना जाता है।

Indian Navy SSR Previous Question Paper PDF Download

नौसेना की इकाई राष्ट्रीय सुरक्षा (National Security Unit of the Navy) के समय विशेष रूप से समुद्री क्षेत्र के माध्यम से देश के खतरों (The dangers of the country through the maritime area) को दूर करने के लिए महत्वपूर्ण सहायता का स्रोत रही है। भारतीय नौसेना भारतीय सेना का एक अभिन्न अंग (Indian Navy An integral part of the Indian Army) रहा है जो पूरे दशक में प्रमुख युद्ध संघर्षों और संचालन में सक्रिय रहा है और भारतीय लोकतंत्र की आजादी (Freedom of Indian democracy) के बाद के चरण के दौरान देश को समर्थन का एक महत्वपूर्ण महत्व प्रदान करता है। Indian Navy SSR Previous Question Paper PDF Download उम्मीदवार अपनी बेहतर तैयारी के लिए भारतीय नौसेना एसएसआर नमूना पेपर पीडीएफ डाउनलोड (Indian Navy SSR Sample Paper PDF Download) कर सकते हैं।

भारतीय नौसेना को रॉयल इंडियन नौसेना (Royal Indian Navy to the Indian Navy) के रूप में जाना जाता था, जब ब्रिटिश ईस्ट इंडियन कंपनी अगर उपनिवेशवाद चरण के दौरान स्वतंत्रता (Independence during the colonial phase) से पहले भी नौसेना का सशस्त्र बल सक्रिय था।

हालांकि 1 9 50 के दशक में भारतीय लोकतंत्र गणराज्य राज्य (Republic of Indian democracy) बनने के बाद से रॉयल इंडियन नेवी को भारतीय नौसेना के रूप में जाना जाने लगा। इस लेख में हम 2015, 2016 और 2017 की भारतीय नौसेना एए हल प्रश्नपत्र पीडीएफ फाइल (Pdf file) प्रदान करते हैं।

Indian Navy SSR Previous Question Paper PDF Download भारतीय नौसेना की स्थापना पूर्ण निर्णय (Establishment of Indian Navy Full Decision) का रही है जिसने देश के कुछ सम्मानजनक और गौरवशाली योगदान किए हैं। हालांकि नौसेना के कर्मियों का जीवन समुद्री क्षेत्र और राष्ट्रीय सुरक्षा की सुरक्षा को बनाए रखने (Maintaining the security of national security) के बारे में है, लेकिन साहसिक कार्य और प्रयास के स्वाद के साथ विभिन्न जीवन के साथ कर्मियों को भी प्रदान करता है और जिन चुनौतियों का सामना करना पड़ता (Face the challenges) है वे एक अनिवार्य हिस्सा हैं नौसेना।

नौसेना की तैयारी कर रहे कई उम्मीदवारों (Many candidates preparing for the Navy) को उन्हें भारतीय नौसेना के एमआर मॉडल पेपर की आवश्यकता है और यहां सभी उम्मीदवारों के लिए हिंदी में भारत नौसेना एनएमआर नमूना पेपर पीडीएफ (India Navy NMR Sample Paper PDF) है।

प्रत्येक अब और फिर नौसेना को कैडेटों के नए बैच (Navy gets new batch of cadets) की आवश्यकता होती है जिन्हें विभिन्न ट्रेडों या नौसेना की इकाइयों (Units of different trades or navy) में उपलब्ध उपलब्ध रिक्तियों को लेने के लिए चुना जाएगा। इसलिए नौसेना के कैडेटों के नए बैच की भर्ती होती है जिन्हें कैडेटों की शॉर्टलिस्ट के लिए आयोजित परीक्षण (Examinations conducted for shortlist of cadets) के माध्यम से चुना जाता है।

यहां देखें: – भारतीय नौसेना वेतन रैंक बुद्धिमान और भारतीय नौसेना पाठ्यक्रम पीडीएफ 2018 (Indian Naval Wage Rank Intelligent and Indian Navy Course PDF 2018)

भारतीय नौसेना एसएसआरहोती, एए, एमआर और एनएमआर मॉडल प्रश्न पत्र पीडीएफ (Indian Navy SSR, AA, MR and NMR Model Question Paper PDF) में शामिल हों

भर्ती के लिए आवेदन (Application for recruitment) करने वाले कैडेटों को सबसे पहले पात्रता और योग्यता मानदंडों के तहत अर्हता प्राप्त करने की आवश्यकता  है। कैडेटों के मानदंडों के तहत अर्हता (Qualifications under the cadets norms) प्राप्त करने के बाद कैडेटों को उनके चयन के लिए परीक्षण या चरण की श्रृंखला (Series of tests or steps for selection)के माध्यम से जाना होगा।

केवल वे उम्मीदवार जो परीक्षण के सभी संबंधित सेटों (Candidates who test all related sets) को साफ़ करते हैं उन्हें अंतिम शॉर्टलिस्टिंग के लिए चुना जाएगा। सभी उम्मीदवार जो भारतीय नौसेना एसएसआर प्रश्न पत्र हिंदी (Candidate who is the Indian Navy SSR Question Letter Hindi) में चाहते हैं पीडीएफ और भारतीय नौसेना एए प्रश्न पत्र पीडीएफ,(Indian Navy AA Question Paper PDF) वे आसानी से इस साइट से डाउनलोड करेंगे।

परीक्षण के इन सेटों में लिखित परीक्षा (These set of tests include written exams) के चयन के प्रारंभिक चरण के दौरान कैडेटों की अधिकतम संख्या को सूचीबद्ध (The maximum number of cadets listed) किया जाता है। इसलिए इस लेख में आगे हम लिखित परीक्षाओं के साथ-साथ किताबों (Books along with written examinations) के बारे में कुछ सबसे बुनियादी और महत्वपूर्ण जानकारी के साथ कैडेट प्रदान करेंगे जो कैडेटों के लिए भारतीय नौसेना के विभिन्न व्यापारों के लिए लिखित परीक्षाओं (Written Examinations for Different Trades)के लिए तैयार हैं। ।

आम तौर पर नौसेना द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न प्रवेश स्तर के माध्यम (Medium of entry level) से बड़ी संख्या में कैडेटों का चयन किया जाता है। इस तरह के प्रवेश स्तर इस प्रकार हैं
एसएसआर (वरिष्ठ माध्यमिक भर्ती)।(SSR (Senior Secondary Recruitment)
एए (कृत्रिम अपरेंटिस)।
एमआर (मीट्रिक भर्ती)।
एनएमआर (गैर मीट्रिक भर्ती)(NMR (non-metric recruitment)

Indian Navy SSR Previous Question Paper PDF Download ये सबसे आम प्रवेश स्तर हैं जो नौसेना की इकाई (Naval unit which has common entrance levels) को उनकी सेवा के लिए तैयार नए कैडेटों की संख्या प्रदान करते हैं। कैडेटों को परीक्षण की श्रृंखला के माध्यम (Cadets through series of tests) से स्पष्ट करना होगा और परीक्षण के इन सेटों में विशेष रूप से लिखित परीक्षा (Cadets through series of tests) एक प्रमुख चरण है, जिसमें कैडेटों की संख्या पूरी तरह से अलग की परीक्षा की प्रकृति के कारण (Due to the nature of the examination) इसे साफ़ करना बहुत कठिन लगता है और यह पर आधारित है कैडेटों की खुफिया क्षमता।

चयन प्रक्रिया के सेट निम्न पैटर्न (The following pattern of selection process) के रूप में आयोजित किए जाते हैं और कैडेटों को इस तरह से परीक्षण प्रकट करने की आवश्यकता होती है और चयन के अगले चरण के लिए आगे बढ़ने या चयन करने के लिए कैडेटों को वर्तमान चरण को साफ़ (Cadets clear the current phase) करना होगा निम्नलिखित परीक्षण चरणों के लिए नामांकित करने (Nomination for test stages) के लिए परीक्षण।

चयन प्रक्रिया निम्नलिखित परीक्षण या चयन चरणों के आधार (Selection process based on the following tests or selection steps) पर आयोजित की जाती है:
लिखित परीक्षा
शारीरिक दक्षता परीक्षण / शारीरिक परीक्षण।(Physical efficiency test / physical examination.)
एसएसबी टेस्ट
चिकित्स्क जाँच
मेरिट सूची
ये चयन का प्रारंभिक चरण हैं और संबंधित अधिकारियों की देखरेख में आयोजित (Organized under the supervision of officials) किए जाते हैं और कैडेटों को परीक्षण को साफ़ करने के लिए उनके चयन के संबंध में हैं। टी

विभिन्न मानदंड हैं जिन पर परीक्षण विशेषज्ञता के क्षेत्र और उनके क्षमता के आधार पर कैडेटों के चयन के अनुसार आयोजित किया जाता है। नीचे से आप अपनी लिखित परीक्षा के लिए बेहतर अभ्यास (Better practice for written exam) के लिए अपने भारतीय नौसेना एमआर मॉडल पेपर पीडीएफ और भारतीय नौसेना एनएमआर नमूना पेपर पीडीएफ (Indian Navy NMR Sample Paper PDF) डाउनलोड कर सकते हैं।

इन परीक्षणों में लिखित परीक्षा कैडेटों की खुफिया क्षमता (Intelligence of written examination cadets) पर पूरी तरह से निर्भर है, क्योंकि लिखित परीक्षा कैडेट की खुफिया जांच करने के लिए आयोजित की जाती है और चयन लिखित परीक्षा में कैडेटों द्वारा सुरक्षित स्कोर पर आधारित (Based on secured score by cadets in written examination) होता है।

लिखित परीक्षा एक प्रमुख परीक्षण चरण है जो नौसेना भर्ती के विभिन्न प्रवेश स्तर के लिए लिखित परीक्षा सेट (Written test set for different entry level of Naval recruitment) के लिए निर्धारित विभिन्न विषयों और पाठ्यक्रम को कवर करता है।

डाउनलोड:-
पेपर सेट 1
पेपर सेट 2
पेपर सेट 3
पेपर सेट 4
पेपर सेट 5
भारतीय नौसेना एसएसआर और एए (Indian Navy SSR and AA) पिछले साल प्रश्न पत्र पीडीएफ डाउनलोड करें

एसएसआर और एए के लिए प्रवेश स्तर (Entry level for SSR and AA) उन कैडेटों के लिए आयोजित किया जाता है जिन्होंने अपने संबंधित उच्च माध्यमिक को मंजूरी (Approval of your respective high school) दे दी है या पारित किया है, इसलिए लिखित परीक्षा में पाठ्यक्रम और इस प्रविष्टि स्तर के लिए निर्धारित विषयों को शामिल किया गया है। एसएसआर की तैयारी कर रहे सभी उम्मीदवारों (All the candidates preparing for SSR) को यहां भारतीय नौसेना एसएसआर पिछले साल पेपर पीडीएफ (SSR papers last year) और हिंदी में भारतीय नौसेना एए नमूना पत्र मिलेगा। परीक्षा परीक्षा यहां देखें और भारतीय नौसेना के बारे में विवरण जानें।

लिखित परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम और विषय निम्नानुसार निर्धारित किए गए हैं (Courses and subjects for written examination are prescribed as follows): –
1)। सामान्य विज्ञान
2) .Mathematics
3) सामान्य ज्ञान
4) .English

1)। सामान्य विज्ञान: –

सामान्य विज्ञान का यह वर्ग विशाल खंड में से एक है जो लिखित परीक्षा के लिए भौतिकी, रसायन शास्त्र और मूल जीवविज्ञान (Physics, Chemistry and Basic Biology for Written Examination) के विषयों को भी शामिल करता है। चूंकि वर्तमान भौतिकी में, रसायन विज्ञान दिन-प्रतिदिन के कार्य के लिए प्रमुख खंड में से एक है और नौसेना की सेवा होने के कारण कैडेटों के लिए बुनियादी और कुछ भौतिक विज्ञान और रसायन शास्त्र (Basic and some physics and chemistry for cadets) के जटिल ज्ञान के लिए जरूरी है ताकि कुछ सबसे अधिक संभाला जा सके। परिष्कृत मशीनें जो नौसेना की इकाई का एक अभिन्न अंग है।

कैडेटों को एक विस्तृत खंड को कवर (Cadets cover a wide section) करने की आवश्यकता होने पर लिखित परीक्षा के लिए अध्ययन करना या तैयार करना मुश्किल होगा, इसलिए कैडेट पीडीएफ फाइलों के रूप में उपलब्ध (Cadet available as PDF files) कुछ बेहतरीन पुस्तकों की मदद से तैयार हो सकते हैं।

2) .Mathematics: –

गणित का वर्ग उन कैडेटों के लिए एक प्रमुख अनुभाग है, जिन्हें उन्हें लिखित परीक्षाओं के लिए कवर (Cover for written examinations) करने की आवश्यकता है। यद्यपि इस खंड में विषय के मूल विषयों को शामिल किया गया है लेकिन फिर भी विशाल अनुभाग को कैडेटों (Cadets to the large section) द्वारा कवर करना मुश्किल है।

इसलिए कैडेट तैयार करने के लिए सूचना का उपयोग कर सकते हैं जिसे नमूना पत्रों के साथ पिछले वर्ष के प्रश्न और अभ्यास (Questions and Practices of the Past Year with Sample Papers) जैसे विभिन्न स्रोतों के माध्यम से एकत्र किया जा सकता है। इस खंड के लिए चाल प्रत्येक संख्यात्मक समस्याओं को हल करने (Solving numerical problems) के लिए मूल सूत्र को जानना है, लेकिन सूत्रों के मामले में कैडेटों को क्रिस्टल स्पष्ट होना चाहिए।

3) सामान्य ज्ञान: –

यह खंड विभिन्न विषयों का संयोजन है जिसमें विशेष रूप से राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय या वैश्विक मामलों, इतिहास, भूगोल (International or global affairs, history, geography) आदि के मामले में सामान्य जागरूकता शामिल है। कैडेटों को सलाह दी जाती है कि वे उपलब्ध विभिन्न पुस्तकों और दैनिक समाचार पत्र, पत्रिका इत्यादि (Daily newspapers, magazines etc.) जैसे विभिन्न स्रोतों के माध्यम से इस अनुभाग के लिए तैयार हों।

4) .English: –

अंग्रेजी का वर्ग आम तौर पर बुनियादी शर्तों पर आधारित होता है और व्याकरण विषयों के बहुमत लिखित परीक्षा (Majority of grammar topics written test) के लिए कवर होते हैं। इसलिए कैडेटों को व्याकरण भाग पर ध्यान देना चाहिए जो लिखित परीक्षाओं के दौरान कैडेटों  (Cadets during written examinations) के लिए सहायक होगा।

इस अनुभाग में से प्रत्येक में कैडेटों को पास करने की आवश्यकता (Need to pass cadets in each) होती है, क्योंकि कोई भी कैडेट जो न्यूनतम पास स्कोर स्कोर (Minimum pass score score) करने में विफल रहता है उसे अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। इसलिए लिखित परीक्षाओं की तैयारी करते समय कैडेटों को सभी विषयों को शामिल करना चाहिए। नौसेना भर्ती की लिखित परीक्षाओं (Written Examinations for Naval Recruitment) की तैयारी करने वाले व्यक्तियों को ऐसी किताबें दी गई हैं जिनकी सिफारिश की गई है।

यहां पढ़ें: – भारतीय सेना और नौसेना में कैसे शामिल हों।(How to Join the Indian Army and Navy)

हिंदी में भारतीय नौसेना एमआर एनएमआर पिछला प्रश्न पेपर पीडीएफ (Indian Navy MR NMR Previous Paper Paper PDF)

एमआर या एनएमआर का प्रवेश स्तर (Entry level of MR or NMR) उन कैडेटों के लिए आयोजित किया जाता है जिन्होंने इस प्रविष्टि के तहत नौसेना भर्ती के लिए आवेदन किया है। हालांकि, जिन कैडेटों ने अपने संबंधित मीट्रिक स्तर (Cadets have their respective metric levels) को मंजूरी दे दी है या कम शैक्षिक योग्यता है, वे विभिन्न पदों या व्यापार के लिए नौसेना भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। एक मुफ्त डाउनलोड भारतीय नौसेना एमआर हल प्रश्न पत्र पीडीएफ (Indian Navy MR Hull Question Paper PDF) प्राप्त करें। आने वाले भारतीय नौसेना परीक्षा के लिए भी उम्मीदवारों को अपना भारतीय नौसेना एनएमआर नमूना पेपर पीडीएफ (Indian Navy NMR Sample Paper PDF) मिलेगा।

हालांकि उपरोक्त उल्लिखित प्रवेश स्तर के समान कैडेटों को लिखित परीक्षाओं (Cadets similar to the above mentioned entry level written examinations) के माध्यम से स्पष्ट करना है और इसी तरह से लेख रुचि रखने वाले व्यक्तियों को परीक्षा की मूलभूत जानकारी (Basic Examination of Individuals) और किताबों और अध्ययन सामग्री के साथ प्रदान करेगा जो उपयोगी होगा इस प्रविष्टि स्तर के लिए लिखित परीक्षा के लिए तैयार कैडेट।

इस प्रवेश स्तर के लिए लिखित परीक्षाएं विषय और पाठ्यक्रम के आधार पर आयोजित (Written examinations organized on the basis of topics and courses) की जाएगी, हालांकि विषयों और पाठ्यक्रम के मामले में कुछ अंतर हैं जो पूरे लिखित परीक्षा प्रश्नों को शामिल करते हैं। लिखित परीक्षा दो खंडों पर (Written test questions include. Written Examination on Two Sections) आधारित होती है जिसमें उल्लेख किया गया है: –

ए) .क्शन 1: – विज्ञान और गणित: –

यह खंड विज्ञान और गणित का एक संयुक्त खंड (A joint section of science and mathematics) है, इस प्रकार विज्ञान के वर्ग में भौतिकी, जीवविज्ञान और रसायन शास्त्र के बुनियादी विषयों (Basic topics of chemistry) को शामिल किया जाता है जो आवश्यक है और दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों से संबंधित है।

गणित अनुभाग के मामले में यह मूल संख्यात्मक और आंशिक समस्याओं (This basic numerical and partial problems) और कुछ अन्य बुनियादी विषयों को शामिल करता है। कैडेटों को सलाह दी जाती है कि वे बुनियादी सूत्रों से शुरू करें और यदि कैडेटों की सिफारिश की गई किताबें हों तो तैयारी (Cadets recommended books to be prepared) करते समय कैडेटों के लिए यह फायदेमंद होगा।

बी) .क्शन 2: सामान्य ज्ञान: –

इस खंड में खुफिया जानकारी के सामान्य भाग को शामिल किया गया है जो आपको सामान्य इतिहास, भूगोल, अंग्रेजी और वर्तमान मामलों जैसे घटनाओं, संस्कृति, परंपरा (Events like common history, geography, English and current affairs, culture, tradition) आदि के विषयों को कवर करता है। यह खंड भ्रमित करने वाली इकाई है और विशाल विषयों और पाठ्यक्रम के कारण कई प्रश्न प्राप्त किए जा सकते हैं।
चूंकि यह लिखित परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण अनुभाग में से एक है क्योंकि परीक्षण को साफ़ करने के लिए कैडेटों (Cadets to clear the test) को अच्छी तरह से तैयार करना होगा।

यह नौसेना भर्ती के लिए आवेदन करने वाले सभी कैडेटों के लिए एक बहुत प्रतिस्पर्धी प्रवेश परीक्षा (Very competitive entrance exam) है, लेकिन सही अध्ययन सामग्री और समर्पित तैयारी के साथ कैडेट (Cadet with study material and dedicated preparation) आयोजित किए गए लिखित परीक्षा को साफ़ करने में सक्षम होंगे। लिखित परीक्षा में क्या मुश्किल है, विशाल विषय और पाठ्यक्रम जो कुल परीक्षा प्रश्नों को शामिल करता है, प्राप्त किए गए पाठ्यक्रम को निर्धारित करता है।

इस प्रकार हम आपको लिखित परीक्षा की तैयारी के लिए अध्ययन सामग्री (Study material for preparation of written examination) के लिए तैयारी और स्रोत के लिए कुछ बुनियादी सुझाव प्रदान करते हैं।

भारतीय नौसेना लिखित परीक्षा तैयारी युक्तियाँ (Indian Navy Written Exam Preparation Tips) और नमूना पेपर पीडीएफ

नौसेना के विभिन्न प्रवेश स्तर के लिए लिखित परीक्षा (Written test for various entrance levels of Navy) तैयार करने के लिए विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न पुस्तकों की सिफारिश की गई है। कैडेट पिछले साल के प्रश्न पत्रों की मदद से तैयार हो सकते हैं, और नमूना पत्रों की मदद से अभ्यास कर सकते हैं। विज्ञान और गणित जैसे अनुभाग के लिए कैडेटों को ऑनलाइन साइटों (Cadets online for sites like Science and Mathematics) में स्टोर और पीडीएफ फ़ाइल में उपलब्ध सर्वोत्तम पुस्तकों (The best books available in the file) में से कुछ को तैयार करना चाहिए।

सामान्य ज्ञान अनुभाग के लिए कैडेटों को सलाह दी जाती है कि वे वर्तमान घटनाओं की जानकारी इकट्ठा करें, और राष्ट्रीय मामलों से संबंधित सामान्य ज्ञान जिसमें इतिहास, भूगोल, संस्कृति (General knowledge in which history, geography, culture) आदि शामिल हैं। दैनिक समाचार पत्रों, पत्रिकाओं की जानकारी सबसे अच्छा और उत्तरदायी स्रोत है वर्तमान मामलों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए।

official link-http://joinindianarmy.nic.in

चूंकि लिखित परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम और विषय पाठ्यक्रम (Courses and subject courses for written examination) के समान निकट हैं और विषय किसी भी शैक्षिक बोर्ड के 8 वें से 12 वें मानक की पुस्तकें हैं। लेकिन सीबीएसई शैक्षिक बोर्ड की किताबें व्यक्तियों (Courses and subject courses for written examination) के लिए अध्ययन सामग्री के रूप में अधिक फायदेमंद हैं।

परीक्षा पैटर्न और प्रश्न पैटर्न के अनुसार तैयार करने के लिए जो पिछले वर्ष के प्रश्नों से प्राप्त किया जा सकता है, नमूना पत्र, आधुनिक पेपर और हल किए गए कागजात लिखित परीक्षाओं (Sample Letters, Modern Paper and Solved Papers Written Examinations) के बेहतर और समग्र विचार के साथ कैडेट देंगे।
‘Indian Navy SSR Previous Question Paper PDF Download कोई भी व्यक्ति जो भारतीय नौसेना से संबंधित किसी भी जानकारी के बारे में कोई पूछताछ (Any inquiries regarding any information related to the Indian Navy) करता है, वह नीचे दिए गए टिप्पणी में अपने प्रश्न पूछने के लिए स्वतंत्र है और हम सबसे अच्छी जानकारी वाले व्यक्ति के पास वापस आ जाएंगे जो कैडेटों के लिए सहायक और फायदेमंद होगा नौसेना भर्ती के लिए तैयारी का संबंध है। शुक्रिया और शुभकामनाएं।(Thank you and best of luck.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *