Indian Army Religious Teacher Recruitment 2018 | भारतीय सेना धार्मिक शिक्षक भर्ती Apply Online

By | April 25, 2018

Indian Army Religious Teacher Recruitment 2018 – भारतीय सेना धार्मिक शिक्षक भर्ती 2018 (Indian Army Religious Teacher Bharti Recruitment 2018)में शामिल हों: – आरटी जेसीओ भारती 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरें। सभी उम्मीदवार अपनी भारतीय सेना जेसीओ भर्ती (Indian Army JCO recruitment) 2018-19 फॉर्म भरते हैं और इस नौकरी के लिए आवेदन करते हैं। इस नौकरी के लिए अपनी योग्यता और रिक्ति (Qualification and vacancy) की जांच करें और फिर ऑनलाइन आवेदन करें। भारतीय सेना (indian army) दुनिया में तीसरी सबसे बड़ी सैन्य सशस्त्र सेना (Military Armed Forces) है जिसमें लगभग सक्रिय व्यक्ति (active person)
हैं
भारतीय सेना (indian army) को संबंधित व्यापार की सेवा के विभिन्न व्यापारों (Different businesses)के माध्यम से बड़ी संख्या (large number) में सेवा पुरुषों द्वारा सेवा दी जाती है।

Indian Army Religious Teacher Recruitment 2018

सेना के प्रत्येक व्यापार अपने कर्तव्यों के संदर्भ (References to duties) में एक-दूसरे से भिन्न होता है और मूल रूप से विशिष्ट व्यापार (Specific trade) की भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवार (candidate) के लिए योग्यता और योग्यता (Qualifications and Qualifications) आवश्यकता एक-दूसरे के समान नहीं होती है।

Indian Army Religious Teacher Recruitment 2018 – सेवा के विभिन्न व्यापारों में उपलब्ध रिक्तियों (Vacancies) के लिए नए कैडेटों की भर्ती (Recruitment of new cadets) के लिए प्रत्येक वर्ष भारतीय सेना (indian army) संबंधित क्षेत्रों, एआरओ की देखरेख में विभिन्न क्षेत्रों (Different areas) में भर्ती आयोजित करती है। भर्ती प्रक्रिया के आधार पर नए उम्मीदवारों (new candidate) का चयन किया जाता है, लेकिन केवल वे उम्मीदवार जिनके पास आवश्यक योग्यताएं होती हैं वे भर्ती (bharti) के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।Indian Army Religious Teacher Recruitment

Indian Army Religious Teacher Recruitment 2018 – तब से भारतीय सेना (indian army) ने भर्ती और खुली भर्ती रैलियों (open bharti rally) के माध्यम से योग्य और योग्य उम्मीदवारों की संख्या भर्ती की है। इन भर्ती या भारती रैलियों को संबंधित व्यक्तियों को समाचार पत्रों,(Related Newspapers) भारतीय सेना (indian army) की आधिकारिक साइट (official website) सहित विभिन्न वेबसाइटों की सहायता से सूचित किया जाता है। आरटी जेको भर्ती 2018 (RT JCO recruitment 2018) संबंधित विवरण यहां देखें।

हालांकि भारतीय सेना (indian army) विभिन्न इकाइयों (Different units) के तहत सेवा का एक विस्तृत क्षेत्र (wide field) प्रदान करती है, इस प्रकार भर्ती या भारती रैलियों (Recruitment or Bharti rallies) के माध्यम से केवल योग्य और योग्यता प्राप्त उम्मीदवारों (Qualified and Qualified candidates) को सेवा के लिए चुना जाता है या भर्ती किया जाता है। भर्ती या भारती को सबसे कठिन (The hardest)
में से एक माना जाता है जिसे उम्मीदवार को सेवा में भर्ती होने के लिए स्पष्ट (clear) होना चाहिए। आरटी जेको भारती (RT Jeko Bharati) 2018 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र (online application form) भरें और इस नौकरी पोस्ट (Job post) के लिए आवेदन करें।

हालांकि प्रत्येक व्यापार के लिए योग्य सेवा पुरुषों (Qualified men) की आवश्यकता होती है इसलिए नए उम्मीदवारों को भर्ती प्रक्रिया के दौरान आयोजित विभिन्न परीक्षणों (Organized trials) के माध्यम से चुना जाता है जहां उम्मीदवारों को परीक्षण (Test candidates) के दौरान उनके प्रदर्शन के आधार पर चयन किया जाता है।

Indian Army JCO recruitment 2018-19 Bharti Rally

भारतीय सेना जेसीओ भर्ती (Indian Army JCO recruitment) 2018 – धार्मिक शिक्षक जेसीओ भारती (JCO Bharti, a religious teacher) 2018

Indian Army Religious Teacher Recruitment – सेना के विभिन्न व्यापारों के लिए नए कैडेटों (new candidate) की भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया पद के लिए आवश्यक मानदंड (Necessary criteria)और योग्यता के आधार पर अलग-अलग हैं। भारतीय सेना (indian army) के विभिन्न व्यापारों के दौरान जेसीओ (जूनियर कमीशन अधिकारी Junior Commission Officer )एक इकाई है भारतीय सेना (indian army) को उनकी विशिष्ट सेवा स्तर (Specific service level) के माध्यम से पूरी तरह से अलग इकाई।

Indian Army Religious Teacher Recruitment – जेसीओ (JCO) कुछ शिक्षित सेवा पुरुषों के साथ भारतीय सेना (indian army) प्रदान करता है जिन्होंने धार्मिक विश्वास में ज्ञान (Knowledge in religious beliefs) प्राप्त किया है, जो कि ज्ञान के शब्दों को सुनने की आवश्यकता होने पर सेवा पुरुषों (Service men) को प्रभावित कर सकते हैं। भारतीय सेना जेसीओ भर्ती (Indian Army JCO recruitment 2018) के लिए नीचे दिए गए विवरण देखें और भारतीय सेना के धार्मिक शिक्षक 2018 (Indian Army Religious Teachers 2018)ऑनलाइन आवेदन (online application)पत्र भरें।

जेसीओ (JCO)(कनिष्ठ आयोग अधिकारी) अनुभाग उम्मीदवारों (Section candidates) को निम्नलिखित पदों के साथ प्रदान करता है: –
1)। प्रसिद्ध शिक्षक।Famous teacher
2) .Catering।

ये 2 महत्वपूर्ण पद हैं जो भारतीय सेना (indian army) की सेवा के लिए जेसीओ (JCO) के अनुभाग द्वारा पेश की जाती हैं। पद या धार्मिक शिक्षक (Religious teacher) के तहत भर्ती के माध्यम से पद के लिए आवेदन करने के लिए पात्र उम्मीदवारों (candidate) को विभिन्न पदों की पेशकश की जाती है प्रक्रिया।

जेसीओ (JCO) पद के लिए भर्ती प्रक्रिया कुछ वर्गों में भिन्न है जैसे कि शैक्षणिक स्तर, आयु सीमा (Academic level, age range) आदि के मामले में। इसलिए योग्यता मानदंडों (Eligibility criteria) के पूर्ण विवरण पर आगे, जेसीओ अनुभाग के तहत पद के लिए योग्यता पद (Qualification post) और व्यापार के आधार पर नीचे दी जाएगी।

भारतीय सेना की भर्ती (Recruitment of Indian Army) के लिए आवेदन करने के योग्य होने के लिए पात्र होने के लिए कई योग्यता मानदंड (Eligibility criteria) हैं। यदि व्यक्ति दस्तावेजों और योग्यता के आवश्यक सेट (Required set of documents and qualifications) रखने के योग्य नहीं है तो व्यक्ति को भर्ती के लिए आवेदन करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
भारत सेना (indian army) के प्रत्येक व्यापार के लिए विभिन्न मानदंडों की आवश्यकता होती है, इसलिए जेसीओ की इकाई के पद के लिए योग्यता मानदंड (Eligibility criteria) नीचे दिए गए हैं: –

धार्मिक शिक्षक (Religious teacher): –

Indian Army Religious Teacher Recruitment – भारतीय सेना (indian army) की विभिन्न इकाइयों में धार्मिक शिक्षकों का पद उन उम्मीदवारों को जेसीओ अनुभाग द्वारा पेश किया जाता है जिन्होंने धार्मिक मान्यताओं, ग्रंथों (Religious beliefs, texts) के मामले में आपको ज्ञान प्राप्त किया है।

इन सेवा पुरुषों को ज्ञान और शास्त्रों (Knowledge and scriptures) के शब्दों के माध्यम से सेवा पुरुषों (Service men) को प्रोत्साहित करने के कारण भर्ती किया जाता है, ताकि विभिन्न इकाइयों के सेवा पुरुष मजबूत बने।
वे अस्पतालों में बीमारों (Sick in hospitals) की सेवा करते हुए विभिन्न इकाइयों (Different units) और रेजिमेंट संस्थानों (Regiment institutions) में विभिन्न अनुष्ठानों (Various rituals) का प्रचार और संचालन करते हैं, केवल धार्मिक शिक्षकों (Religious teachers) का सबसे महत्वपूर्ण कर्तव्य है कि सैनिकों के दिल में मौजूद बेचैनी (Present uneasiness) को कम करने के लिए आपको धार्मिक ग्रंथों (Religious texts) का प्रचार करना है।

जेसीओ धार्मिक शिक्षकों (JCOS religious teachers) की विभिन्न पोस्ट या श्रेणियां प्रदान करता है जैसे: –
पंडित
ग्रंथी।
Padre (पिता / पादरी)।
मौलवी (Maulvi)।
पंडित (गोरखा)।
मौलवी (Maulvi)।
बोध मोंक (Bodh Monk)

आरटी जेसीओ रिक्ति (RT JCO vacancy)2018-19: –
पद का नाम (Name of post): – जेसीओ धार्मिक शिक्षक
कुल पद (total post): – 72
फॉर्म प्रारंभ तिथि (Form Start Date): – 10 अक्टूबर 2017
फॉर्म अंतिम तिथि (Form end date): – 8 नवंबर 2017
लिखित परीक्षा दिनांक(Written Examination Date): – 25 फरवरी 2018

भारतीय सेना जेसीओ रिक्ति (Indian Army JCO Vacancy) 2018 विवरण: –
पंडित (Pundit )-: – 63
ग्रंथी (Gland): – 02
पद्र

Padra (पिता / पादरी): – 01
मौलवी: – 01
पंडित (गोरखा): – 03
मौलवी: – 01
बोध भिक्षु (Bodh Bhikshu): – 01

भारतीय सेना जेसीओ (जूनियर कमिश्नर ऑफिसर) (Indian Army JCO (Junior Commissioner Officer)धार्मिक शिक्षक के लिए योग्यता मानदंड

निम्नलिखित पदों की भर्ती के लिए आवेदन करने के योग्य होने के लिए संबंधित उम्मीदवारों को निम्नलिखित पात्रता मानदंडों के तहत अर्हता (Qualification under) प्राप्त करनी होगी।

1)। शैक्षिक योग्यता:-
ए)। पांडिट: – स्नातक कोई अनुशासन (Graduate no discipline)। (संस्कृत में माध्यम या हिंदु में भूषण किसी भी क्षेत्रीय भाषा / बीए संस्कृत / हिंदी)।
बी) गारंटी: – स्नातक कोई अनुशासन (Graduate no discipline)। (बीए पंजाबी)।
सी)। पैड्रे (पिता / पादरी): – स्नातक कोई अनुशासन (Graduate no discipline) (अपने धार्मिक संप्रदाय में योग्यता)।
डी) .Maulvi: – स्नातक किसी भी अनुशासन (अपने धार्मिक संप्रदाय में योग्यता)।
ई)। पांडिट (गोरखा): – स्नातक कोई अनुशासन (Graduate no discipline)(अपने धार्मिक संप्रदाय में योग्यता)।
एफ) .Maulvi: – स्नातक किसी भी अनुशासन (अपने धार्मिक संप्रदाय में योग्यता)।
जी) .Bodh भिक्षु: – स्नातक किसी भी अनुशासन (Graduate no discipline (अपने धार्मिक संप्रदाय में योग्यता)।
जिन उम्मीदवारों ने पद विशिष्ट या धार्मिक संप्रदाय की योग्यता (Rituals of religious sect) के साथ किसी भी धारा से स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी की है, वे भारतीय सेना की भर्ती (Recruitment of Indian Army) के लिए जेसीओ (जूनियर कमीशन अधिकारी) की इकाई के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

2)। आयु सीमा (Age limit):-

आयु सीमा एक और कारक है जो जेसीओ / धार्मिक शिक्षक के संबंधित पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के योग्यता मानदंड (Eligibility criteria) को प्रभावित करता है। जैसा कि भारतीय सेना (indian army) के अन्य व्यापारों के लिए पद के आधार पर आयु सीमा अलग होती है। लेकिन पद के लिए धार्मिक शिक्षक आयु सीमा (Religious teacher age limit) सभी समान है।
इसलिए सभी पदों के लिए जेसीओ उम्मीदवारों (JCO candidates) की आयु सीमा 27 से 34 वर्ष है।

3)। राष्ट्रीयता (the nationality): –

राष्ट्रीयता एक मानदंड है जो उम्मीदवार को जेसीओ के पद के लिए आवेदन करने के लिए अर्हता प्राप्त (qualified)
करनी चाहिए: –
भारतीय नागरिक
नेपाल का विषय
भूटान का विषय
भारत में स्थापित तिब्बती शरणार्थियों (Tibetan refugees established in India) (1 9 62 से)।
भारत में स्थापित कोई भी शरणार्थी (1 9 62 से)।

उपरोक्त वर्णित सभी आवश्यक पात्रता मानदंडों और भर्ती के लिए आवेदन करने के योग्य होने के योग्य होने के योग्यता के बारे में जानकारी हैं।
आगे की चयन प्रक्रिया के लिए नामांकित उम्मीदवारों को निम्नलिखित भर्ती प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा, जिसके बाद चयन प्रक्रिया के प्रत्येक चरण के दौरान उम्मीदवारों को चयन किया जाता है।

भारतीय सेना जेसीओ / धार्मिक शिक्षक चयन प्रक्रिया 2018

धार्मिक शिक्षकों (Religious teachers) के पद के लिए चयन प्रक्रिया के लिए नामांकित उम्मीदवारों (Nominated candidates) को भारतीय सेना के अधिकारियों या ज़ेडो या क्षेत्र के एरो की देखरेख में आयोजित चयन प्रक्रिया की श्रृंखला (Series of process) के माध्यम से जाना होगा।
उम्मीदवार का चयन प्रक्रिया के निम्नलिखित परीक्षण पर आधारित है: –

1)। मैडिकल टेस्ट।
2)। भौतिक परीक्षण (Physical examination)।
3)। लिखित परीक्षाएं (written exam)
4)। मेरिट लिस्ट
5) .Interview।

1)। चिकित्स्क जाँच (medical test):-

Indian Army Religious Teacher Recruitment – चयन प्रक्रिया के अगले चरण के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए सभी उम्मीदवारों को मेडिकल टेस्ट अर्हता (Medical test qualification) प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। चिकित्सा परीक्षण में आमतौर (Medical tests usually)पर उम्मीदवारों की निम्नलिखित परीक्षा शामिल होती है।
ए) मानसिक स्वास्थ्य।
बी)। भौतिक स्वास्थ्य (Physical health)
सी) .ऑरल हेल्थ
डी) .ई विजन।
ई)। क्षमता की क्षमता।

उम्मीदवारों को उपर्युक्त चिकित्सा मानदंडों के तहत चिकित्सा परीक्षण (Medical tests under medical standards) को साफ़ करना होगा और यदि कोई उम्मीदवार किसी भी चिकित्सा मानदंड (Medical norms) के तहत स्पष्ट करने में विफल (Failed) रहता है तो उम्मीदवार को अयोग्य घोषित किया जाएगा और चयन प्रक्रिया के अन्य चरणों के लिए उसे सूचीबद्ध नहीं किया जाएगा।
जिन उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट (Shortlist candidates) किया जाता है उन्हें चयन प्रक्रिया के अगले चरण के लिए बुलाया जाता है।

2)। शारीरिक परीक्षण (Physical examination)/ पीएफटी (शारीरिक स्वास्थ्य परीक्षण): –

उम्मीदवार के लिए शारीरिक फिटनेस (physical fitness) महत्वपूर्ण है ताकि उम्मीदवार बिना किसी कठिनाई के अपने कर्तव्यों को पूरा कर सकें। भौतिक परीक्षण (Physical examination) में निम्नलिखित मानदंड शामिल हैं .:-

ए) .इट: 157-160 सेमी। (उम्मीदवार द्वारा लागू पद के आधार परBased on the post applied by the candidate)
बी) .इट: 48-50 किलो। (उम्मीदवार द्वारा आवेदन के आधार पर)।
सी)। अधिकतम: 77 सेमी।
डी)। भौतिक स्वास्थ्य परीक्षण (Physical health test): -1600 मीटर 8 मिनट में चल रहा है।\

Indian Army Official Website

If the Candidates have any confusion or query they discuss with us through using the below comment box. The Aspirants can apply & also can read official notificaiton of Indian Army about Indian Army Religious Teacher Recruitment 2018-19  through using the above official Link. We wish for Your Bright Future. Thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *